आज के रचना

उहो,अब की पास कर गया ( कहानी ), तमस और साम्‍प्रदायिकता ( आलेख ),समाज सुधारक गुरु संत घासीदास ( आलेख)

शनिवार, 25 नवंबर 2023

रोशन साहू (मोखला)

    अब संतप्त सरित लिखो...
मैं प्रीत लिखती जाऊँ सदा,तुम तो बस गीत लिखो।
मैं रीत लिखती जाऊँ सदा,तुम तो बस सुरीत लिखो।।
आँचल बाँहे तेरे साथ नहीं,आँसू न बह जाए कहीं।
हार गई  सब वार गई मैं, सजन इसे न जीत लिखो।।

जिनको गाते सदियाँ बीतीं,उनको अब प्रगीत लिखो।
इस राह में कल न शायद,इसको बस अतीत लिखो।।
अंखियों में रातें बीत रहीं,अब कितनी और बिताओगे।
दिल में दफन अहसासों को,अब कल्पनातीत लिखो।।

सब रूदन संगीत न बनती,रीत यही विरहित लिखो।
जीकर भी मैं जी न पाई,अब प्रिये मुझे अरित लिखो।।
हम जिस राह से गुजर रहें,जाने वो कैसे गुजरे होंगे।
बहकर भी जो बुझ न पाई,अब संतप्त सरित लिखो।।
                   रोशन साहू ( मोखला )
                      7999840942

।।मुस्कान की फसल उगाएँ।।
जिनको पता वही बताएँ,हम क्या खोयें क्या पाएँ।
लीक लकीरों पर चल हारे,अब राह न कोई भटकाएँ।।
चरण चिन्ह देख चलें हैं,अमिट रेख क्या गलत सही है।
तय भी तो है वापस जाना,अब गफलत पल न गवाएँ।।

हवा मुट्ठियों में आएँ न मतलब की रेखा खींच  जाएँ।
कुछ रिश्ते बिन अनुबंधन,पल साथ-साथ चल पाएँ।।
जानी-पहिचानी बस नही है,इतनी सी ही  दुनियादारी।
नाम पट्टिका मतलब से हैं,बेमतलब परिचय बनाएँ।।

हाथ सदा मोतियाँ रीतीं,यूँ चलो अनुभव पूंजी लुटाएँ।
तन से धन से कर न सकें,मन संबल हम बन पाएँ।।
तस्वीरों में न साथ सही,तकलीफों में जो साथ
खड़े।
समझौतों का दर्द न पालें,मुस्कान की फसल उगाएँ।।
                       रोशन साहू (मोखला)
                          7999840942

 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें