आज के रचना

उहो,अब की पास कर गया ( कहानी ), तमस और साम्‍प्रदायिकता ( आलेख ),समाज सुधारक गुरु संत घासीदास ( आलेख)

गुरुवार, 6 जुलाई 2023

तारा

“कितना प्यारा बेटा है तेरा।“
मां की आवाज़ मेरे कानों में पड़ी। मैंने बाहर आ कर देखा तो मां तारा से बात कर रहीं थीं।
तारा वह एक सफाई कर्मचारी थी। वह हर घर के शौचालय और कूड़ा साफ किया करती थी। हर गली में एक सफाई कर्मचारी था। हमारे घर तारा आती थी,पतली, छोटी लंबाई, लेकिन गोरी थी। वह रोज़ आती थी और सफाई किया करती। और जब वह घर जाती तो, हर घर से खाना ले कर जाती। महीने के आखिर में कुछ पैसे बांध रखे थे। सब देते । तारा आज अपने बेटे को स्कूल से साथ ले आई थी।
वैसे तो तारा भी बुरी नहीं थी देखने में, पर आज उसका बेटा देखा, सच में बहुत सुंदर बच्चा था। किसी अच्छे पब्लिक स्कूल में पढ़ा रही उसको।
मां ने पूछा बड़े अच्छे स्कूल में पढ़ा रही है। तो वह बोली, “ जी आंटी अब हमने तो काट ली जैसे तैसे अपने बच्चों को ना बर्बाद करूंगी, पढ़ा लिखा कर साहब बनाऊंगी।“
मैं उसको देख रही थी, कैसी चमक आ गई थी उस मां की आंखों में ये बोलते ही।
मैं तब कॉलेज में पढ़ती थी। तारा सुबह आ जाती, मां से बातें भी करती रहती और काम भी। मेरा कॉलेज ख़त्म हो गया उसके बाद मेरी नौकरी लगी। मैं उस बच्चे के बारे में पूछ लेती थी। तो वह बहुत खुश हो बताती थी। वह अब पास हो के नई कक्षा में चला गया है।
फिर मेरी शादी हो गई। तारा रोज़ काम पर आती ही थी। काफी समय के बाद में अपने बेटे को लेकर मां के घर गई थी। तारा अब सिर्फ कचरा लेने आती थी, क्यूंकि अब सब घर मॉडर्न स्टाइल के हो गए थे। तारा एक दिन मुझसे मिली उसके बालों में अब सफैदी आ गई थी, चेहरे पर ढलती उम्र के निशान थे, थोड़ी बेडोल भी हो गई थी। मुझे देखते ही बोली , “ अरे वाह बेटी कैसी हो, मैंने कहा, अच्छी हूं” फिर मुझे उसका बेटा याद आया, मैंने पूछा और आपका वो प्यारा बेटा कैसा है। तारा का तो जैसे चेहरा खिल गया,” बेटा तो इंजीनियरिंग पढ़ रहा है, तीसरा साल है, नौकरी भी मिलने वाली है बड़ी कंपनी में। बस २ साल बाद मैं भी काम छोड़ दूंगी।“
बधाई मैंने उसे थी। मुझे सच में उस दिन बहुत खुशी हुई थी। तारा ने जी जान लगा दी थी। मैं उसकी भावनाओं को अच्छी तरह समझ सकती थी, क्योंकि मेरा अपना एक बेटा हो चुका था। एक मां जो अपने बच्चे की अच्छी ज़िन्दगी के लिए सपने देखती थी, आज उस मां के सपने पूरे हो गए थे।
रंजना कश्यप

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें